JAT SANSAD 2019 
जाट सांसद 2019 
Jat Member Of Parliament in Loksabha 2019.

जाट सांसद दिल्ली

पश्चिमी दिल्ली लोकसभा

सबसे पहले बात करते है देश की राजधानी दिल्ली की 
दिल्ली से एक मात्र जाट सांसद जीत कर आया है।
2014 में दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री और कद्दावर नेता चौ साहिब सिंह वर्मा के पुत्र चौ प्रवेश वर्मा यहाँ से दिल्ली की सबसे बड़ी जीत दर्ज करके सांसद बने और 2019 में भी उन्होंने अपने प्रदर्शन को बखूबी दोहराया अबकी बार भी उन्होंने दिल्ली की सबसे बड़ी जीत दर्ज की कांग्रेस के महाबल मिश्रा को 5 लाख 78 हजार 486 वोट से पटखनी देदी, प्रवेश वर्मा लाकड़ा गोत्र के जाट है।  

मध्यप्रदेश जाट सांसद

होसंगबाद लोकसभा

मध्यप्रदेश की तो यहां से भी एक ही जाट सांसद जीत कर संसद पहुचने में सफल रहे है ।
यहां होसंगबाद सीट से लगातार तीसरी बार जीत कर संसद पहुँचे है राव उदय प्रताप सिंह जी जोकि इन्दोलिया गोत्र के जाट है । 2009 में कांग्रेस के टिकेट पर पहली बार होसंगबाद से सांसद बने उसके बाद 2014 और 2019 में  भाजपा के टिकट पर जीत की हैट्रिक लगा दी
इन्होंने अबकी बार कांग्रेस के शैलेन्द्र दीवान को 5 लाख 53 हजार 682 वोट के बड़े अंतर से हराया।

गुजरात जाट सांसद

बनासकांठा लोकसभा

अब आते है प्रधानमंत्री के ग्रह राज्य गुजरात मे जहाँ से जीत कर आये है पर्वतभाई सभाभाई पटेल जोकि अंजना जाट है । इन्होंने कांग्रेस के प्रथिभाई भटोल को 3 लाख 68 हजार 296 वोट के बड़े अंतर से हराया।

राजस्थान जाट सांसद 

अब बात करते है राजस्थान की यहाँ जाट बहुसंख्यक स्थिति में जनसंख्या के हिसाब से सबसे बड़ी जाति है।

यहाँ की 25 की 25 सीट BJP गठबंधन के खाते में गयी है 24 सीट BJP 1 सीट RLP ने जीत कर अपनी झोली में डाली।

यहाँ RLP मुखिया हनुमान बेनीवाल को अपने साथ मिलाकर BJP में सीधे सीधे 10 से 12 सीट का नतीजे अपने पक्ष में कर लिए जिनमे जयपुर ग्रामीण , जोधपुर , बाड़मेर मुख्य है।

अजमेर लोकसभा

यहाँ की पहली सीट है अजमेर
यहां से भाजपा  के भगीरथ चौधरी जीत कर सांसद पहुँच है ,जोकि चोयल गोत्र के जाट है।
2013-18विधायक रहने के बाद लोकसभा का चुनाव लड़ा और कांग्रेस के रिजु झुनझुनवाला को 4 लाख 46 हजार 424 वोट के भारी अंतर से हारकर जीत दर्ज की

बाड़मेर लोकसभा

बाड़मेर ये राजस्थान की हॉट शीट में एक सीट थी यहां मुकाबला जातीय समीकरण और दिग्गज नेताओं के कारण दिलचस्प बना हुआ था एक तरफ से कैलाश चौधरी तो दूसरी तरफ राजपूत समाज के नेता मानवेन्द्र सिंह मैदान में थे जोकि अभी हाल ही मे विधानसभा का चुनाव भी वसुंधरा राजे के सामने हार गए थे और अब मुकाबला स्वाभिमान का था तो पूरा राजपूत समाज मानवेन्द्र सिंह के लिए लामबंद था लेकिन बावजूद इसके वो जीत हासिल नहीं कर पाए और BJP के कैलाश चौधरी ने उन्हें 3 लाख 23 हजार 808 वोट के बड़े अंतर से पटखनी देदी ।

कैलाश चौधरी पहली बार लोकसभा का इलेक्शन जीत कर संसद पहुँचे है और राज्यमंत्री भी बना दिये गए है
कैलाश चौधरी मुंड गोत्र के जाट है।

चूरू लोकसभा

अब बात करते है चूरू लोकसभा की यहाँ  इस बार मुकाबला सीटिंग MP राहुल कस्वां और कांग्रेस के रफीक मंडेलिया के बीच था कांग्रेस की तरफ से मुस्लिम कैंडिडेट होने की वजह से वोट में ध्रुवीकरण की आशंका थी लेकिन राहुल कस्वां काफी मजबूत कैंडिडेट के रूप में लड़े और मंडलिया को  3लाख 34हजार 402 वोट के बड़े अंतर से मैदान में चित्त करदिया । और अपने गढ़ को एक बार फिर जीत कर मजबूत करदिया 

जालोर लोकसभा

जालोर सीट यहां से जीत कर आये है देवजी पटेल जोकि अंजना जाट है और इनका मान गोत्र  है यहाँ मुकाबला सीधे सीधे  देवजी पटेल और कांग्रेस के रतन देवासी के बीच था और देवजी पटेल ने रतन देवासी को 2 लाख 61 हजार 110 वोट से हारकर शानदार जीत दर्ज की।

झालावाड़ लोकसभा

झालावाड सीट भी राजस्थान की हॉटशीट में से एक थी यहां से मैदान में थे पूर्व मुख्यमंत्री और धौलपुर घराने के कुंवर दुष्यन्त सिंह चौधरी जोकि यहां से 3 बार के सांसद है और लगातार चौथी बार जीत कर संसद पहुँचे है ये बमरोलिया गोत्र के जाट है इनके पूर्वज महाराजा उदयभानु सिंह राणा ने ही दिल्ली के बिरला मंदिर कि नींव रखी थी इन्होंने कांग्रेस के प्रमोद शर्मा को 4 लाख 53 हजार 928 के भारी अंतर से हराया ।

झुंझुनू लोकसभा

झुंझुनू सीट पर मुकाबला दो जाटों के बीच था यहाँ से BJP के नरेंद्र कुमार खीचड़ ने कांग्रेस के श्रवण कुमार को 3 लाख 2 हजार 547 वोट से शिकस्त दी। झुंझुनू सीट पर भी 10 से ज्यादा बार जाट सांसद बन चुके है जिनमे 5 बार कांग्रेस के कद्दावर नेता सिशराम ओला ने जीत दर्ज की है 2014 में यहाँ से संतोष अहलावत जीत कर संसद पहुँची थी ।

नागौर लोकसभा

अब बात करते है राजस्थान की सबसे बड़ी हॉट शीट नागौर की यहाँ मुकाबला RLP मुखिया और दिग्गज कांग्रेसी नेता नाथूराम मिर्धा की पौती ज्योति मिर्धा के बीच जो 2009 म यहां से सांसद रह चुकी है।
राजपूतों के हनुमान बेनीवाल से मनमुटाव और मुस्लिम मतदाताओं के ज्योति मिर्धा ने पक्ष में रहने के कारण ज्योति मिर्धा के पक्ष में समीकरण मजबूत लग रहे थे लेकिन BJP ने यहां से अपना उम्मीदवार ना उतार कर टायर के निशान पर चुनाव लड़ रहे rlp मुखिया हनुमान बेनीवाल को अपना समर्थन दे दिया जिससे स्वर्ण और OBC वोट का साथ हनुमान को मिला जाट और दलित में  हनुमान बेनीवाल की पकड़ और अच्छी तालमेल के कारण पलड़ा हनुमान बेनीवाल का भारी रहा और एक बार फिर उन्होंने ज्योति मिर्धा को 1 लाख 78 हजार 825 वोट के बडे अंतर से हरा दिया । 

एक बार फिर हरा दिया इसलिए बोला क्योंकि 2014 के चुनाव में भी हनुमान बेनीवाल ने  निर्दलीय लड़ते हुए 1 लाख 59 हजार 980 वोट  किए थे और ज्योति मिर्धा ये चुनाव BJP के CR चौधरी से 75 हजार 218 वोट से हार गई थी ।

सीकर लोकसभा

अब बात करते ह सीकर की मुख्यमुकाबला कांग्रेस के सुभाषमहरिया और BJP के सुमेधानंद के मध्य ही माना जा रहा था और सुभाष इस मुकाबले में भारी भी लग रहे थे लेकिन जिस प्रकार देश की जनता ने तमाम मुद्दों को भुलाते हुए मोदी को PM बनाने के लिए वोट किया  और BJP के सरस्वती ने सुभाष महरिया को 2 लाख 90 हजार 659 वोट के बड़े अंतर से हरा दिया और दूसरी बार सांसद बने ।
सुमेधानंद मूल रूप से हरयाणा के निवासी है और ढाका गोत्र के जाट है।

पाली लोकसभा

पाली सीट जहां से मुकाबला था वरिष्ठ काँग्रेस नेता और 2009 में इस सीट से सांसद रह चुके  बद्रीराम जाखड़ जी और वर्तमान सांसद पीपी चौधरी जी के बीच था जहां बाजी पीपी चौधरी के हाथ लगी उन्होंने बद्रीराम जाखड़ को 4 लाख 81 हजार 597 वोट के बड़े अंतर से हराया । पीपी यहां से लागातर दूसरी बार MP चुने गए है पीपी जी सीरवी है जोकि अपने को जाट समाज का ही हिस्सा मानते है और समय समय पर जाट समाज के कार्यक्रमों में भाग लेते नजर भी आते है।

उत्तरप्रदेश जाट सांसद

अब बात करते है देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की जहां से 4 जाट सांसद जीत कर सांसद पहुँचे है जिनमे 3 सांसद दूसरी बार चुने गए है तो 1 उम्मीदवार पहली बार संसद  में आये है। 

बागपत लोकसभा

1.बागपत - बागपत से सत्यपाल सिंह दुबारा जीत कर सांसद पहुँच है ये तोमर गोत्र के जाट है राजनीति में आने से पहले मुम्बई शहर के कमिश्नर भी रह चुके है पिछले सरकार में मंत्री भी थे इन्होंने किसान मसीहा पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के पौत्र जयंत चौधरी को करीबी मुकाबले में 23502 वोट से हराया है ।

मुजफ्फरनगर लोकसभा

दूसरी सीट है मुज़्ज़फ़रनगर की जहां से लगातार दूसरी बार डॉ संजीव बाल्यान जीत कर संसद पहुँच है 2014 में इन्होंने कादिर राणा को बड़े अंतर से शिकस्त दी थी लेकिन अबकी बार मुकाबला काफी रोचक और कांटे का था 
इस बार सामने रालोद अध्यक्ष बड़े चौधरी अजीत सिंह जी मैदान में थे । काफी उतार चढ़ाव के इस मुकाबले में संजीव बाल्यान ने चौ अजीत सिंह को 6526 वोट के अंतर से हरा दिया और नई सरकार में राज्य मंत्री की कुर्शी भी पक्की करली ।

फ़तेहपुर सीकरी

 तीसरी सीट है फतेहपुर सीकरी की जहां से पिछली बार किसान नेता बाबूलाल जी संसद थे लेकिन अबकी बार टिकेट बदल कर राजकुमार चाहर को दिया गया 
सपा बसपा में गठबंधन और कांग्रेस से राजबब्बर के आने से मुकाबला काफी करीबी लग रहा था लेकिन सबको पीछे छोड़ते हुए राजकुमार चाहर ने करीब 65 % मत अपने नाम किये और कांग्रेस के राजबब्बर को 4लाख 95 हजार 65 वोट के भारी अंतर से पटकनी दे दी इस सीट पर कोई भी उम्मीदवार अपनी जमानत भी नहीं बचा पाया

मथुरा लोकसभा

 चौथी सीट है मथुरा की जहां से धर्मेंद्र की पत्नी ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी मैदान में थी जो कि यहाँ से वर्तमान सांसद थी और दुबारा जीत दर्ज करने में सफल रही । 
काफी विरोध के कारण जीत मुस्किल लग रही थी लेकिन गर्म धर्म बॉलीवुड के हीमैन के प्रचार में आने से मामला हेमा के पक्ष में झुक गया जब उन्होंने भावुक अपील अपने लोगों के बीच कर डाली के अगर तुमने बसंती को वोट नहीं दिया तो मैं टंकी पर चढ़ जाऊंगा । इन्होंने रालोद गठबंधन के प्रत्याशी कुंवर नरेंद्र सिंह को 2 लाख 93 हजार 471 वोट के भारी अंतर से पटखनी देकर जीत दर्ज की कांग्रेस यहां सिर्फ 2 % वोट ही ले पाई।

हरियाणा जाट सांसद

अब बारी आती है जाटलैंड  हरयाणा की जहां पर जाट समाज को सबसे ज्यादा निराशा हाथ लगी जब भाजपा के जाट नॉन जाट के खेल में फँसकर भूपेंदर सिंह हूडा  ,दीपिन्दर सिंह हूडा जैसे बड़े नेता अपना चुनाव हार गए 
यहाँ से अबकी बार 2 जाट सांसद जीत दर्ज कर पाए दोनों ही भाजपा के टिकट पर ।

भिवानी महेन्दरगढ़

भिवानी महेंद्र गढ़ सीट से धर्मबीर सिंह लागातर दूसरी बार सांसद बने उन्होंने हरियाणा के दिग्गज नेता चौ बंसीलाल की पौती और 2009 में यहाँ से जीत चुकी श्रुति चौधरी को लागातर दूसरी बार हराया । अबकी बार धर्मबीर सिंह श्रुति को 4 लाख 44 हजार 463 के बड़े अंतर से पटखनी दे दी धर्मबीर सिंह पंघाल गोत्र के जाट है।

हिसार लोकसभा

बात करे दूसरी सीट की तो हिसार से BJP के टिकट पर दिग्गज नेता चौ बरिंदर सिंह के पुत्र ब्रजेन्द्र सिंह संसद बने जोकी IAS की अपनी नोकरी से VRS लेकर चुनावी मैदान में उतरे थे और सामने चुनोती भी तगड़ी थी सामने ताऊ देवीलाल के  पड़ पौते दुष्यंत चौटाला से कड़ी टक्कर मानी जा रही थी लेकिन बृजेन्द्र ने दुष्यंत को 3 लाख 14 हजार 68 वोट से हराकर चुनाव को बिल्कुल एकतरफा करदिया।
ब्रजेन्द्र सिंह श्योकंद गौत्र के जाट है जिसे शौकीन भी लिखा जाता है।

पँजाब जाट सांसद


अब सबसे लास्ट में बात करते है जाटलैंड  पंजाब की जहाँ पूरे देश मे मोदी लहर थी उसके विपरीत पंजाब में कैप्टन की लहर थी 8 सीट कांग्रेस ने यहाँ से जीती  जहाँ कुल 13 सीट है 9 सामान्य 4 आरक्षित है , यहाँ की 9 सामान्य सीट में से 8 सीट पर जाट सांसद जीत कर आये है।

गुरदासपुर लोकसभा

पंजाब में सबसे पहले बात हॉट सीट गुरदासपुर की जहां से मुकाबला था कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ जी और बॉलीवुड में सुपर स्टार रहे सनी देओल के बीच जहाँ बाजी सनी देओल के हाथ लगी उन्होंने सुनील जाखड़ जी को 82 हजार 459 वोट से शिकस्त दी । उम्मीद करतें है अब देवा की अदालत 5 बजे से पहले शुरू होजाये करेगी और देश मे मौजूद हजारों दामिनी की आवाज उठाएंगे

अमृतसर लोकसभा

दूसरी सीट है अमृतसर की जहां से मुकाबला कांग्रेस के गुरजीत सिंह औजला और BJP के हरदीप पूरी के बीच था जिसमे जनता ने औजला को चुना उन्होंने पूरी को 99 हजार 626 वोट से हरा दिया
औजला यहाँ से लगातार दूसरी बार सांसद बने है

काढूर साहब लोकसभा

3सरी सीट है काढूर साहब की यहाँ मुकाबला काँग्रेस के जसबीर सिंह गिल उर्फ डिम्पा और अकाली दल की बीबी जागीर कौर के बीच था यह सीट 2009 और 2014 में अकाली दल के पास ही थी ,लेकिन अबकी बार जसबीर गिल ने जागीर कौर को 1 लाख 40 हजार 573 वोट के बड़े अंतर से हरा कर अपने नाम करली।

लुधियाना लोकसभा

पंजाब की चौथी सीट है लुघियाना की जहां मुकाबला काँग्रेस के वर्त्तमान सांसद रवनीत सिंह बिट्टू और लोक इंसाफ पार्टी के सिमरजीत सिंह के बीच रहा और  76 हजार 372 वोट से बिट्टू जी की जीत हुई वो यहां से लगातार दूसरी बार चुने गए है रवनीत सिंह झज्ज गौत्र के जाट है।

फिरोजपुर लोकसभा

5वीं सीट है फीरोजपुर की जहाँ से मुकाबला था पूर्व में पंजाब के डिप्टी CM सुखबीर सिंह बादल और उन्हीं की पार्टी सांसद रहे शेर सिंह गुबाया के बीच जोकि अब कांग्रेस के टिकट पर मैदान में थे ।
यह सीट अकाली दल की सुरक्षित सीट मानी जाती है और अबकी बार भी ऐसा ही हुआ सुखबीर बादल ने गुबाया को 1 लाख 98 हजार 850 के बड़े अंतर से हरा दिया । सुखबीर बादल ढिल्लों गोत्र के जाट है और अपने नाम के साथ अपने गांव का नाम बादल प्रयोग करते है ।

बठिंडा लोकसभा

6ठि सीट है बठिंडा की जहां से मुकाबला  बादल परिवार की बहु हरसिमरत कौर और काँग्रेस के युवा नेता अमरिंदर सिंह राजा के बीच मुकाबला काफी कठिन माना जा रहा था और हुआ भी हरसिमरत 21 हजार 722 के करीबी अंतर से ये सीट तीसरी बार जीतने में सफल रही और इसका इनाम उन्हें मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में भी मिला । हरसिमरत जी का गौत्र शेरगिल है और ढिल्लों गौत्र में इनकी शादी हुई है।

संगरूर लोकसभा

7वी सीट है संगरूर की जहाँ से मुकाबला आम आदमी पार्टी के भगवंत मान और कांग्रेस के केवल सिंह ढिल्लों के बीच अपने कराए हुए कामों और लोगों की बीच उनकी लोकप्रियता की वजह से उन्होंने ढिल्लों को 1 लाख 10 हजार 211 वोट से शिकस्त देदी और दूसरी बार संगरूर से सांसद बने । चुनाव प्रचार के दौरान पंजाबी गाने दबता किथे आ गाने को अपना एंथम बनाया और शानदार जीत दर्ज की।

पटियाला लोकसभा

8 वीं और अंतिम सीट है पंजाब की पटियाला सीट जहां से मैदान में थी वहां की महारानी परनीत कौर और मुकाबला था अकाली दल के सुरजीत सिंह से और जीत आयी महारानी साहिबा के पाले में उन्हीने सुरजीत को 1 लाख 62 हजार 718 वोट से शिकस्त दी और इस सीट से चौथी बार चुनी गई । महारानी जी का गौत्र काहलों है और पटियाला के सिधू राज परिवार में इनकी शादी वर्तमान में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह जी से हुई जोकी इस समय अखिल भारतीय जाट महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी है।

इस तरह पूरे भारत मे देखें तो 2 सांसद हरियाणा से 1-1 सांसद दिल्ली मध्यप्रदेश और गुजरात से 4 सांसद उत्तरप्रदेश से तो  8 सांसद पंजाब और राजस्थान से जाट समाज के जीत कर आये है कुल मिला कर 26 जाट सांसद 17वीं लोकसभा में है ।
सभी चुने गए सांसदों को बहुत बहुत बधाई और शुभकामनाएं।