छाजू राम मेमोरियल जाट कॉलेज, हिसार

या सीआरएम जाट कॉलेज,

हिसार भारत के हरियाणा राज्य में हिसार में हिसार जंक्शन रेलवे स्टेशन के पास स्थित एक कॉलेज है।

इसका आदर्श वाक्य है ज्ञान के माध्यम से वीरता (Valour through wisdom

जाट कॉलेज हिसार का कैम्पस करीब 7 एकड़ में बना हुआ है,यह कॉलेज यह निजी रूप से वित्त पोषित और नॉन-फॉर-प्रॉफिट ट्रस्ट जाट एजुकेशनल सोसायटी द्वारा महान जाट व्यवसायी सेठ छाजू राम जी  की परोपकारी विरासत के रूप में 1967 में बनाया गया,जुट किंग के नाम से विख्यात सेठ छाजुराम जी ब्रिटिश राज के दौर कलकत्ता मे अपना वैभव स्थापित किया था। छाजू राम जाट हाई स्कूल, हिसार की स्थापना 1928 में हुई थी, और इसके एक हिस्से को छजू राम मेमोरियल जाट कॉलेज प्रबंध समिति, हिसार द्वारा 1967 में अलग किया गया और छजू राम जाट कॉलेज में अपग्रेड किया गया। 


सीआरएम(CRM) जाट कॉलेज हिसार - कला, वाणिज्य, विज्ञान, इलेक्ट्रॉनिक्स और कंप्यूटर में स्नातक (Undergraduate) और स्नातकोत्तर (Post Graduate) पाठ्यक्रमों की पेशकश करता है, जाट कॉलेज हिसार ने कई आईएएस, आईपीएस, सेना अधिकारी और विधायक पैदा देश को दिए हैं, यह हिसार जिले के सबसे अच्छे कॉलेजों में से एक है ।
हालांकि बीच मे एक बार कुख्यात राजनीतिक गतिविधियों के कारण बदनाम भी हुआ लेकिन अब एक शांतिपूर्ण और अच्छा संस्थान के रूप में खुद को स्थापित करने में सफल रहा है। 

जाट कॉलेज हिसार की मान्यता गुरु जम्भेश्वर विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से की गई है।
वर्तमान में कॉलेज के प्रधाचार्य चौ बलबीर सिंह सहारण जी हैं ।

खेल के मामले में भी जाट कॉलेज हिसार आगे रहा है बहुत सारे खिलाड़ी देश को इस कॉलेज ने दिए जिनमे अर्जुन अवार्डी महिला पहलवान गीतिका जाखड़ मुख्य हैं जोकि देश को कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियाई खेलों में देश को मैडल दिला चुकी हैं। 


इस कॉलेज का सम्पूर्ण श्रेय जुट किंग महान दानवीर सेठ छाजूराम लाम्बा जी को ही जाता हैं उन्हीं के बदौलत हिसार को जाट कॉलेज,हिसार , छाजू राम जाट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, हिसार, छाजू राम कॉलेज ऑफ एजुकेशन, हिसार, छाजू राम पब्लिक स्कूल, हिसार जैसे शिक्षण संस्थान समाज को मिल पाए जिनमे पढ़ कर हजारों लोगों ने अपना भविष्य बनाया । धन्य है ऐसी आत्मा हम सेठ छज्जुराम लाम्बा जी को शत शत नमन करते हैं