महारानी किशोरी जाट कन्या महाविद्यालय


महारानी किशोरी जाट कन्या महाविद्यालय (रोहतक,हरियाणा) 


जाट एजुकेशन सोसाइटी, रोहतक 1860 के सोसाइटी नियमन अधिनियम XXI के तहत पंजीकृत एक शैक्षिक संघटन है। इस सोसायटी का गठन 1914 में जाट एंग्लो संस्कृत हाई स्कूल, रोहतक के नाम पर किया गया था, जो जाट समाज मे शिक्षा के उद्देश्य की पूर्ति ही इस संघटन के लिए मुख्य उद्देश्य के साथ था और 1927 में इसने अपना नाम जाट हीरोज मेमोरियल एंग्लो संस्कृत हाई स्कूल, रोहतक के रूप में बदल दिया।


1977 में समाज का नाम बदलकर जाट एजुकेशन सोसाइटी, रोहतक कर दिया गया। वर्तमान में यह समाज दस प्रतिष्ठित संस्थानों को चला रहा है।


महारानी किशोरी जाट कन्या महाविद्यालय भी उन्हीं 10 प्रतिष्टित शिक्षण संस्थाओं में से एक है

महारानी किशोरी जाट कन्या महाविद्यालय, रोहतक की स्थापना 1988 में जाट एजुकेशन सोसाइटी के अध्यक्ष उदय सिंह मान, जी  के महान महारानी किशोरी पत्नी महाराजा सूरजमल जी , ​जोकि भारत के अजेय योद्धा थे और अजेय भरतपुर राज्य के संस्थापक थे।


महारानी किशोरी जो वीरता और धैर्य का प्रतीक  हैं, संकट के समय अदम्य साहस और अदम्य भावना कि प्रतीक हैं। महारानी किशोरी जाट कन्या महाविद्यालय के संस्थापकों ने सभी ग्रामीण लड़कियों में साहस और आत्मविश्वास के गुणों को विकसित करने की इक्षा से इसकी स्थापना की थी और तब से महारानी किशोरी जाट कन्या महाविद्यालय, समाज के इस वंचित वर्ग को मुख्य रूप से हरियाणा कि ग्रामीण लड़कियों को ज्ञान की रोशनी प्रदान करने के मिशनरी कार्य को पूरा कर रहा है, ताकि समाज के इस कमजोर वर्ग को राष्ट्र की ताकत में बदलने के लिए प्रतिबद्धता के साथ सक्षम बनाया जा सके। 


कॉलेज का मुख्य उद्देश्य युवा प्रतिभाओं को कुशल जानकार और क्षमतावान महिलाओं को तैयार करना है जो प्रतिबद्धता, आत्मविश्वास और क्षमता के साथ जीवन के हर क्षेत्र में नैतिक व्यवहार के उच्चतम मानकों का प्रदर्शन करेंगे और हर कठिनाई को पूर्णता से आगे बढ़ने के अवसर में बदल देंगे।  कॉलेज का बहुत आदर्श वाक्य Arise, Awake and Achieve ।


कॉलेज महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय से मान्यता प्राप्त है अर्जुन अवार्डी ममता खरब ,ओलंपिक मेडलिस्ट साक्षी मलिक ,14 बार हिन्द केसरी सुमन कुंडू, सुमन दहिया(एशियन गेम गोल्ड कबड्डी)  जैसे दर्जन भर से अधिक होनहार खिलाड़ी इस कॉलेज में देश को दिए हैं MDU में आयोजित खेल ट्रॉफी लगातार 14 साल से इसी कॉलेज के पास है।


कॉलेज में दो छात्रावास भवन हैं जिनमें 500 लड़कियां रह सकती हैं। इस कॉलेज का कैंपस 11 एकड़ में है जिसमे 8 अकड़ बना हुआ है

इस कॉलेज में निम्न पाठ्यक्रमों की पेशकश की जाती है

स्नातक पाठ्यक्रम 6 (3 वर्ष के पाठ्यक्रम): -


BA बी •ए• ।

B.Com बी.कॉम (पास कोर्स)


 B.Sc बीएससी  (खेल विज्ञान)


B.Sc बीएससी (मेडिकल)


 B.Sc (गैर-चिकित्सा)


 बी.कॉम (ऑनर्स)


पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स 5 

(2 वर्ष के पाठ्यक्रम): -


 M.P.Ed


 MA (अंग्रेजी)


 MA (भूगोल)


 M.Com


 योग विज्ञान में एम.ए. (MA in Yoga)


अन्य पाठ्यक्रम (4)


B.P.Ed (2 वर्ष का पाठ्यक्रम)


 P.G.  योग विज्ञान में डिप्लोमा (1 वर्ष का पाठ्यक्रम)


 यूजीसी प्रायोजित एड-ऑन सर्टिफिकेट (1 वर्ष) और डिप्लोमा (दो वर्ष) पाठ्यक्रम


 1. परिधान और ड्रेस डिजाइनिंग  (Apparel and Dress Designing  )

 2. कला और शिल्प ( Art and Craft)


खेल SPORTS

कॉलेज ने खेल के क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त की है और कॉलेज के छात्रों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर जीत हासिल की है।


 • यह उत्तर भारत में खेल के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला कॉलेजों में से एक है।


 • कॉलेज पिछले 14 वर्षों से एमडी विश्वविद्यालय के समग्र खेल जनरल ट्रॉफी जीत रहा है और हर साल इस कॉलेज की छात्राएं न केवल राष्ट्रीय बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी चमकते हैं।


 • हॉकी में, ममता खरब को गोल्डन गर्ल के रूप में जाना जाता है, जिन्हें 2002 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था ममता कई वर्षों तक भारतीय हॉकी टीम के कप्तान रहे जिन्होंने एशियाई खेलों हॉकी, राष्ट्रमंडल और अन्य प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण जीता।


 • 14 बार HIND KESARI सुमन कुंडू ने कुश्ती में राष्ट्रमंडल खेलों 2010 में कांस्य पदक जीता।


 •  B.A-II के छात्रा राजेश नरवाल ने Vojvodanska में 2 गोल्डन ग्लव्स 2013 में स्वर्ण पदक जीता


 •  B.A-II के छात्रा  दीक्षा ने वोजवोडस्का में 2 गोल्डन ग्लव्स 2013 में रजत पदक जीता।


 • साक्षी मलिक, बी.पी.ई.डी.  छात्रा, कुश्ती में राष्ट्रमंडल खेलों 2014 में रजत पदक जीता।


 • कविता, हमB.P.Ed छात्रा, ने कबड्डी में राष्ट्रमंडल खेल 2014 में स्वर्ण पदक जीता।


 सुमन दहिया, बीए-आठवीं वर्ष की छात्रा, ने कबड्डी में एशियाई खेलों 2014 में स्वर्ण पदक जीता।


 • प्रतिमा डागर ने एशियाई खेलों 2014 में रोलर स्केट्स चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता।


 • साक्षी मलिक ने जनवरी 2015 में अंतर्राष्ट्रीय संयुक्त विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप जीती। 2016 में रियो में आयोजित ओलंपिक खेलों में कुश्ती में कांस्य पदक जीता ।


 • कोमल हुड्डा,बी.पी.ई.डी.  छात्र, पांडिचेरी में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय योग चैम्पियनशिप 2014 में स्वर्ण पदक जीता।